नये Entrepreneurs के लिए बेस्ट टिप्स 

समस्या सुलझाने की मानसिकता विकसित करें

एक बार जब आपके सामने कोई समस्या आती हैं, तो आपको घबराना नहीं है। अपने साथ काम करने वाले लोगो या अपने बिज़नेस से जुड़े लोगो के साथ बैठक करें।

एक मेंटोर की सलाह ले

एक नए बिज़नेस के मालिक या फाउंडर के रूप में पहली बात यह है कि एक सही प्रकार के मेंटोर को ढूंढा जाए। वह व्यक्ति आपके बिजनेस में या अन्य कोई भी हो सकता है जिसे आप देखते या सुनते हैं।

अपना “क्यों” याद रखें

कठिन समय के दौरान – अपने आप से पूछें – “मैं ऐसा क्यों कर रहा हूँ?”। यदि आप इस प्रश्न का उत्तर उचित स्पष्टीकरण के साथ दे सकते हैं, तो आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। 

नेटवर्क बनाए

समान विचारधारा वाले लोगों को ढूंढे और उनके साथ घुलमिल जाएं। सीखने की प्रक्रिया में यह बहुत जरूरी है। अधिक सुनें और कम बोलें – यदि आप एक नौसिखिया हैं।

फ़ायदे और नुकसान की सूची बनाए

किसी भी चीज को स्वीकार या अस्वीकार करने से पहले उसके फायदे और नुक़सान को विस्तृत रूप से लिखें। यह निर्णय लेने का एक व्यवस्थित तरीका है। 

तकनीक की समझ रखने वाले व्यक्तियों को रखे

दुनिया अभी तकनीक के इर्द-गिर्द घूमती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके साथ काम करने वाले लोगों को तकनीकी समझ हो। क्योंकि जमाना अभी टेक्नोलॉजी का है।

अपने फाइनेंस को ट्रैक करें

अपने कर्मचारियों पर भरोसा करना जरूरी है, लेकिन रिकॉर्ड की देखरेख नहीं करना एक ऐसी गलती है जिससे बचना ज़रूरी है। यदि आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो सीखें।

ऐसी ही और
Entrepreneurs टिप्स और जाने...