अपने दोस्त के साथ बिज़नेस शुरू करते समय क्या करें? | business success tips in hindi

अपने दोस्त के साथ बिज़नेस शुरू करते समय क्या करें और क्या न करें? (business success tips in hindi, business development tips in hindi)

दोस्त हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये वही लोग हैं जो बचपन, युवावस्था और वयस्कता के दौरान कठिनाइयों को दूर करने और हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी मदद करते हैं।लेकिन क्या आप अपने एक दोस्त के साथ बिजनेस शुरू कर सकते हैं और सफल हो सकते हैं? हम सभी जानते हैं कि दोस्ती कैसे काम करती है। जब आपका दोस्त गलती करता है, तो आप कितनी बार “उसे अनदेखा करते है” इस संख्या का लगभग कोई अंत नहीं है।

क्या इनमें से कोई बिजनेस के लिए अच्छा है? जैसा कि आप जानते हैं, बिजनेस शुरू करने के लिए आपको संगठित, क्रिएटिव और फोकस होने की आवश्यकता होती है। आपको सभी रिस्क को जानने और रास्ते में कुछ बलिदान करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। आपके संभावित customers को आपके Competitors की तुलना में एक बेहतर प्रोडक्ट या सर्विस की पेशकश करने की आवश्यकता है।

तो, आप सोच रहे होंगे कि क्या आपका दोस्त वास्तव में एक अच्छा बिज़नेस पार्टनर हो सकता है। सच तो यह है, यह या तो काम कर सकता है या नहीं। यदि आप किसी दोस्त के साथ सफलतापूर्वक बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें (business success tips in hindi) यहां दी गई हैं।

अपने दोस्त के साथ बिज़नेस शुरू करते समय क्या करें?

एक दूसरे की भूमिकाओं (Roles) को स्पष्ट रूप से समझें

यह काफी तनावपूर्ण हो सकता है जब आप में से किसी को बिज़नेस के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है। सबसे अच्छा तरीका तब होता है जब प्रत्येक को विशिष्ट भूमिकाएँ (Role) सौंपी जाती हैं। अपनी ताकत और स्किल्स के आधार पर जिम्मेदारियों को आधार बनाना अच्छा है। और इसीलिए एक विशिष्ट बिज़नेस शुरू करते समय आपको अलग-अलग लेकिन आवश्यक स्किल्स वाले दोस्त की आवश्यकता होती है।

जब आप यह Established कर लें कि कौन क्या कर रहा है, तो उन्हें उस पर छोड़ दें। आपका बिज़नेस पार्टनर जो करता है उसे देखने और सुधारने का प्रयास न करें। ऐसा तब तक है जब तक कि उन्हें वास्तव में आपकी सहायता की आवश्यकता न हो। फिर आप बाद में अपनी प्रगति के बारे में एक दूसरे को update कर सकते हैं। आप इस उद्देश्य के लिए आवश्यक सहयोग और सूचना-साझाकरण टूल का उपयोग कर सकते हैं या समय-समय पर पकड़ सकते हैं।

खेल को काम में न लाएं

काम के दौरान थोड़ी मस्ती करना कोई बुरी बात नहीं है। वास्तव में, प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए खुश रहना आवश्यक है। लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना है। आप एक प्रोटोकॉल स्थापित कर सकते हैं जहां कुछ चीजें काम पर नहीं की जा सकतीं है। यदि कोई नियम तोड़ता है, तो उसे किसी प्रकार की Workplace पर सजा भुगतनी पड़ती सकती है। इस तरह देर से आने, अनुपस्थिति, कम गुणवत्ता वाले काम और अन्य अवांछनीय व्यवहारों के कम उदाहरण होंगे।

आपके पास एक रिवॉर्ड रणनीति हो सकती है जहां किसी को उनके अच्छे काम के लिए पैसा या अन्य पुरस्कार मिलते हो। इस तरह की प्रेरणा ज्यादातर समय अच्छा काम करती है। आप और आपका दोस्त/बिज़नेस पार्टनर ऐसे लाभ प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

एक दूसरे के कौशल का आकलन करें और ईमानदार रहें

हो सकता है कि आपके दोस्त ने कहा हो कि वे किसी चीज़ में कुशल हैं। और हो सकता है कि आपने उन्हें यह काम करते देखा और पसंद किया हो। लेकिन क्या आपने सोचा है कि दूसरे लोग क्या सोचते हैं? आपके पास कनेक्शन के कारण अपने दोस्त के काम में दोषों की निगरानी करना आसान है। आप उनके प्रति वफादार रहना चाहते हैं। और इसलिए, आप किसी भी दोष को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं, जो आपको उम्मीद है कि वे अगली बार बेहतर करेंगे।

लेकिन बेहतर करना काफी कठिन हो सकता है जब आप नहीं जानते कि किन क्षेत्रों में सुधार करना है। इसलिए, अपने दोस्तों के कौशल का आकलन करते समय उनके साथ सीधा होना सबसे अच्छा है। आप बिज़नेस पार्टनर के रूप में अपनी योग्यता और अनुकूलता का आकलन करने में सहायता के लिए किसी तीसरे पक्ष को भी शामिल कर सकते हैं।

व्यापार को अपनी दोस्ती को प्रभावित न करने दें

जब हम यह पता लगा रहे हैं कि किसी दोस्त के साथ एक सफल बिज़नेस करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है, तो यह आपकी मित्रता को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। बिज़नेस पर इतना ध्यान केंद्रित न करें कि आपके पास एक-दूसरे के लिए रहने का समय ही न हो।

व्यक्तिगत मामलों को साझा करने के लिए आपको घंटों या दिनों की छुट्टी चाहिए, जिससे आप बचते रहे हैं क्योंकि यह व्यावसायिक समय था। मजाक करो, हंसो, और कुछ भी करो जो आप दोस्तों के रूप में करते थे।

और क्योंकि किसी बिज़नेस की विफलता असामान्य नहीं है, ऐसा होने पर भी आपकी दोस्ती बरकरार रहेगी। आप पहले की गई गलतियों को ठीक करते हुए बिना किसी चिंता के एक नया बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं।

सब कुछ रिकॉर्ड करें

बिज़नेस में इन्वेस्मेंट, भूमिकाओं और अन्य चीजों से संबंधित संघर्ष हो सकते हैं। यदि आप इसे लिखित रूप में नहीं देते हैं, तो यह जानना कठिन हो जाता है कि कौन सही है। हो सकता है कि आप में से एक ने दूसरे की तुलना में अधिक पैसा इन्वेस्ट किया हो। या, निर्णय लेने में आप में से एक की बेहतर भूमिका है। जब आप में से कोई एक गलती करता है, तो आप आसानी से रिकॉर्ड पर वापस जा सकते हैं और कुछ ही समय में समस्या का समाधान कर सकते हैं।

इसके अलावा कौन क्या करता है या किस राशि का निवेश करता है, आपको एक वास्तविक बिज़नेस योजना लिखी जानी चाहिए।इसमें आपकी दृष्टि शामिल है कि आप अपने बिज़नेस को एक विशेष संख्या में वर्षों में कहाँ रखना चाहते हैं और साथ ही वहां पहुंचने के लिए कदम भी शामिल हैं। व्यावसायिक मामलों में विशेषज्ञता रखने वाले वकील को शामिल करना एक अच्छा विचार है। वे भागीदारों के रूप में बिज़नेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करने में आपकी सहायता करेंगे।


एक भागीदार के रूप में अपने मित्र के साथ एक सफल बिज़नेस शुरू करना संभव है। बड़े और छोटे कई ब्रांड्स ने ऐसा किया है।आप इसे तब भी कर सकते हैं जब आप किसी बिजनेस पार्टनर के लिए दोस्त बनाने की सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करते हैं।संक्षेप में, दोस्ती को बिज़नेस से अलग करें लेकिन पहले वाले को भी पानी देना न भूलें।

Leave a Comment