स्वामी विवेकानंद के प्रेरणादायक अनमोल सुविचार | Swami vivekanand motivational quotes in hindi

स्वामी विवेकानंद एक ऐसी सोच वाले व्यक्ति थे, जिन्होंने आधात्मिक और धार्मिक शिक्षा से समस्त मानव जीवन को एक नई राह पर चलने को प्रेरित किया था। स्वामी विवेकानंद के विचार काफी प्रभावित करने वाले थे। स्वामी विवेकानंद ने अपने महान विचारों, आध्यात्मिक ज्ञान, और सांस्कृतिक अनुभव से लोगों को प्रेरणा दी।

स्वामी विवेकानंद ने पुरे भारत की पैदल यात्रा की और दोरान वो राजाओ के महल में भी रुके, और गरीब की झोपड़ी में भी रुके। उन्होंने जातिगत भेदभाव को मिटाने की कोशिश की थी। स्वामी विवेकानंद के विचार अत्यंत प्रभावशाली थे। उनके विचारो से हर कोई प्रभावित होता था। अगर कोई स्वामी विवेकानंद के अनमोल विचार को अपने जीवन में उतार दे तो उसका जीवन संवर सकता है।

Swami Vivekanand Motivational Quotes 1 to 10 in Hindi

“तुम्हे कोई पढ़ा नही सकता,कोई आध्यात्मिक नही बना सकता।तुमको सबकुछ अन्दर से सीखना है।आत्मा से अच्छा कोई शिक्षक नही है।”

“ब्रह्मांड की सारी शक्तियां पहले से हमारी है।वो हम ही है जो अपनी आँखों पर हाथ रख लेते है,और फिर रोते है कि कितना अंधकार है।”

“हम वो है जो हमे हमारी सोच ने बनाया है,इसलिए इस बात का ध्यान रखिये कि आप क्या सोचते हैं।शब्द गोण हैं। विचार रहते हैं, दूर तक यात्रा करते है।”

“कुछ मत पूछो, बदले में कुछ मत मांगो।जो देना है वो दो,वो तुम तक वापस आएगा,पर उसके बारे में अभी मत सोचो।”

“क्या तुम नही अनुभव करते की दुसरो केऊपर निर्भर रहना बुद्धिमानी नही हैं।बुद्धिमान व्यक्ति को अपने पैरो पर दृढ़तापूर्वक खड़ा होकर कार्य करना चाहिए।धीरे धीरे सब कुछ ठीक हो जाएगा।”

“जिस तरह से विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न धाराएँ,अपना जल समुद्र में मिला देती हैं,उसी प्रकार मनुष्य द्वारा चुना हर मार्ग,चाहे अच्छा हो या बुरा भगवान तक जाता है।”

“हमारा कर्तव्य है, कि हम हर किसी को उसकाउच्चतम आदर्श जीवन जीने के संघर्ष में प्रोत्साहन करें,और साथ ही साथ उस आदर्श कोसत्य के जितना निकट हो सके लाने का प्रयास करें।”

“जब कोई विचार अनन्य रूप से मस्तिष्क पर अधिकार कर लेता है, तब वह वास्तविक भौतिक या मानसिक अवस्था में परिवर्तित हो जाता है।”

“स्वतंत्र होने का साहस करो| जहाँ तक तुम्हारे विचार जाते हैं,वहां तक जाने का साहस करो,और उन्हें अपने जीवन में उतारने का साहस करो।”

“एक समय में एक काम करो,और ऐसा करते समय अपनी पूरी आत्मा उसमे डाल दो,और बाकी सब कुछ भूल जाओ।”

Swami Vivekanand Motivational Quotes 10 to 20 in Hindi

“श्री रामकृष्ण कहा करते थे, ” जब तक मैं जीवित हूँ, तब तक मैं सीखता हूँ”वह व्यक्ति या वह समाज जिसके पास सीखने को,कुछ नहीं है वह पहले से ही मौत के जबड़े में है”

“जब तक जीना, तब तक सीखना”– अनुभव ही जगत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक हैं।

“तुम भगवान् में तब तक विश्वास नहीं कर सकते,जब तक तुम खुद पर विश्वास नहीं करोगे।”

“दिन में एक बार अपने आप से बात करो,वरना तुम दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण आदमी से बात नहीं कर पाओगे।”

“मनुष्य जितना अपने अंदर से करुणा,दयालुता, और प्रेम से भरा होगा,वह संसार को भी उसी तरह पायेगा।”

“संभव की सीमा को जानने का सबसे उत्तम तरीका है,असंभव की सीमा से आगे निकल जाना।”

“राधे राधे करने से कोई धार्मिक नहीं हो जाता।जो भगवान की इच्छानुसार काम करता है वही धार्मिक है।”

“किसी मकसद के लिए खड़े हो तोएक पेड़ की तरह,गिरो तो एक बीज की तरह,ताकि दुबारा उगकर उसी मकसद के लिए फिर से जंग कर सको!”

Leave a Comment