एलोन मस्क के प्रेरणादायक कोट्स | elon musk motivational quotes in hindi

एलोन मस्क के प्रेरणादायक कोट्स, सुविचार, अनमोल विचार, प्रेरणादायक सुविचार (elon musk motivational quotes in hindi, elon musk quotes for success in hindi)

हम सभी जानते हैं कि बहुत ही विनम्र शुरुआत से महानता प्राप्त की जा सकती है, इसका एक सच्चा उदाहरण है एलोन मस्क. पेपाल, टेस्ला और स्पेसएक्स, इन सभी के पीछे, एक आदमी है, और वह एलोन मस्क है, जो वहां के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है। एलोन का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था।

बचपन से ही मस्क ने कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स में अत्यधिक समर्पण और रुचि दिखाई। इस समर्पण ने उन्हें अपना खुद का वीडियोगेम विकसित करने के लिए प्रेरित किया जिसे बाद में उन्होंने एक पत्रिका आउटलेट को बेच दिया। शैक्षिक उद्देश्यों के लिए, उन्होंने क्रमशः 1992 और 1997 में क्वीन्स यूनिवर्सिटी और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में भाग लिया।

मस्क शुरू से ही जानते थे कि मानव जाति महानता के लिए नियत है, जबकि एक बहु-ग्रह प्रजाति भी है। उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में टेस्ला, स्पेसएक्स, पेपैल और कई अन्य शामिल हैं।

एलोन मस्क के प्रेरणादायक कोट्स (Elon Musk Quotes in Hindi)

1. “जब कोई चीज काफी महत्वपूर्ण होती है, तो आप उसे करते हैं, भले ही हालात आपके पक्ष में न हों।”

2. “ज्ञान को एक शब्दार्थ वृक्ष के रूप में देखना महत्वपूर्ण है – पत्तियों/विवरणों में जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप मूलभूत सिद्धांतों, यानी ट्रंक और बड़ी शाखाओं को समझते हैं या उनके लिए कुछ भी नहीं है। “

3. “Paypal अधिग्रहण से मेरी आय $180 मिलियन थी। मैंने स्पेसएक्स में 100 मिलियन डॉलर, टेस्ला में 70 मिलियन डॉलर और सोलर सिटी में 10 मिलियन डॉलर लगाए। मुझे किराए के लिए पैसे उधार लेने पड़े।”

4. “आपको यह तरीका अपनाना चाहिए कि आप गलत हैं। आपका लक्ष्य कम गलत होना है।”

5. “आपके द्वारा हल की जाने वाली समस्याओं की कठिनाई के अनुपात में आपको सीधे भुगतान मिलता है”

6. “मुझे लगता है कि फीडबैक लूप होना बहुत महत्वपूर्ण है, जहां आप लगातार सोच रहे हैं कि आपने क्या किया है और आप इसे बेहतर तरीके से कैसे कर सकते हैं।”

7. “मुझे लगता है कि पृथ्वी पर जन्म लेना और मंगल ग्रह पर मरना बहुत अच्छा होगा। बस उम्मीद है कि प्रभाव के बिंदु पर नहीं। ”

8. “लगातार आलोचना की तलाश करें। आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसकी एक सुविचारित आलोचना सोने के समान मूल्यवान है।”

9. “सामान्य लोगों के लिए असाधारण होना चुनना संभव है।”

10. “मैं किसी का उद्धारकर्ता बनने की कोशिश नहीं कर रहा हूं। मैं सिर्फ भविष्य के बारे में सोचने की कोशिश कर रहा हूं और दुखी होने की नहीं।”

11. “नहीं, मैं कभी हार नहीं मानता। मुझे मरना होगा या पूरी तरह से अक्षम होना होगा”

12. “यदि आपको प्रेरणा की आवश्यकता है, तो ऐसा न करें।”

13. “जब कोई चीज काफी महत्वपूर्ण होती है, तो आप उसे करते हैं, भले ही हालात आपके पक्ष में न हों।

14. “पहला कदम यह स्थापित करना है कि कुछ संभव है तो संभावना होगी।”

15. “मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि हमें मानव चेतना के दायरे और पैमाने को बढ़ाने की आकांक्षा करनी चाहिए ताकि बेहतर ढंग से समझ सकें कि कौन से प्रश्न पूछने हैं। वास्तव में, केवल एक चीज जो समझ में आती है वह है अधिक सामूहिक ज्ञानोदय के लिए प्रयास करना।”

16. “समुद्र तट पर लेटने का विचार मेरी मुख्य चीज के रूप में सबसे बुरा लगता है। यह मुझे भयानक लगता है। मैं बोनकर्स जाऊंगा। मुझे गंभीर दवाओं पर रहना होगा। मैं सुपर-डुपर ऊब जाऊंगा। मुझे उच्च तीव्रता पसंद है। ”

17. “इंटरनेट के संदर्भ में, यह मानवता को सामूहिक तंत्रिका तंत्र प्राप्त करने जैसा है। जबकि पहले हम अधिक पसंद करते थे, कोशिकाओं के संग्रह के रूप में जो प्रसार द्वारा संप्रेषित होते हैं। इंटरनेट के आने से अचानक ऐसा लगा जैसे हमें नर्वस सिस्टम मिल गया हो। यह बेहद प्रभावशाली चीज है।”

18. “कोई भी उत्पाद जिसे काम करने के लिए मैनुअल की आवश्यकता होती है वह टूट जाता है।”

19. “मैं यह स्थिति लेता हूं कि मैं हमेशा कुछ हद तक गलत हूं, और आकांक्षा कम गलत होने की है।”

20. “लगातार सोचें कि आप चीजों को बेहतर तरीके से कैसे कर सकते हैं।”

21. “वे हर लॉन्च के लिए फेरारी का निर्माण कर रहे थे जब यह संभव था कि होंडा एकॉर्ड चाल चल सके।”

22. “जब तक आप नियंत्रित करते हैं कि उस टोकरी का क्या होता है, तब तक अपने अंडे एक टोकरी में रखना ठीक है।”

23. “वास्तव में कठिन चीजों में से एक यह पता लगाना है कि कौन से प्रश्न पूछने हैं। एक बार जब आप प्रश्न का पता लगा लेते हैं, तो उत्तर अपेक्षाकृत आसान हो जाता है।”

24. “हमने सबसे बड़ी गलतियों में से एक को स्वचालित करने की कोशिश की थी जो किसी व्यक्ति के लिए करना आसान है, लेकिन रोबोट के लिए बहुत कठिन है।”

25. “आपको शुरुआत में एक गुंबद में रहने की ज़रूरत है, लेकिन समय के साथ आप पृथ्वी की तरह दिखने के लिए मंगल ग्रह को टेराफॉर्म कर सकते हैं और अंततः बिना किसी चीज के बाहर घूम सकते हैं … तो यह एक ग्रह का फिक्सर-अपर है।”

26. “आपकी कंपनी का प्रत्येक व्यक्ति एक वेक्टर है। आपकी प्रगति सभी सदिशों के योग से निर्धारित होती है। “

27. “मैं बहामास में द्वीपों में से एक को खरीद सकता था और इसे अपनी व्यक्तिगत जागीर में बदल सकता था, लेकिन मुझे एक नई कंपनी बनाने और बनाने की कोशिश करने में बहुत अधिक दिलचस्पी है।”

28. “मैं मंगल ग्रह पर मरना चाहूंगा। बस प्रभाव पर नहीं। ”

29. “समुद्र तट पर लेटने का विचार मेरी मुख्य चीज के रूप में सबसे बुरा लगता है – यह मेरे लिए भयानक लगता है। मैं बोनकर्स जाऊंगा। मुझे गंभीर दवाओं पर रहना होगा। मैं सुपर-डुपर ऊब जाऊंगा। मुझे उच्च तीव्रता पसंद है। ”

30. “जब मैं छोटा बच्चा था, मैं वास्तव में अंधेरे से डरता था। लेकिन तब मुझे समझ में आया, डार्क का मतलब दृश्य तरंग दैर्ध्य में फोटॉन की अनुपस्थिति-400 से 700 नैनोमीटर है। तब मैंने सोचा, ठीक है, फोटॉन की कमी से डरना वास्तव में मूर्खतापूर्ण है। तब मुझे उसके बाद के अँधेरे से डर नहीं लगता था।”

31. “मैं किसी का तारणहार बनने की कोशिश नहीं कर रहा हूं। मैं सिर्फ भविष्य के बारे में सोचने की कोशिश करता हूं और दुखी नहीं होता”

32. “मुझे लगता है कि हमारा कर्तव्य है कि हम चेतना के प्रकाश को बनाए रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह भविष्य में भी जारी रहे”

33. “मुझे वास्तव में कंप्यूटर गेम पसंद हैं, लेकिन फिर अगर मैंने वास्तव में महान कंप्यूटर गेम बनाए, तो इसका दुनिया पर कितना प्रभाव पड़ेगा।”

34. “यदि आप नरक का टिकट खरीदते हैं, तो नरक को दोष देना उचित नहीं है।”

35. “यदि आप एआई सुरक्षा के बारे में चिंतित नहीं हैं, तो आपको होना चाहिए। उत्तर कोरिया की तुलना में बहुत अधिक जोखिम। ”

36. “यदि मानवता को बहु-ग्रहीय बनना है, तो रॉकेटरी में होने वाली मूलभूत सफलता एक तेजी से और पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य रॉकेट है … इसे प्राप्त करना राइट भाइयों के बराबर होगा। यह मूलभूत चीज है जो मानवता के लिए अंतरिक्ष-उन्मुख सभ्यता बनने के लिए आवश्यक है। यदि जहाजों का पुन: उपयोग नहीं किया जाता तो अमेरिका कभी उपनिवेश नहीं होता। ”

37. “अमेरिका आसुत मानव अन्वेषण की भावना है।”

38. “जीवन को हर दिन केवल समस्याओं को हल करने से ज्यादा होना चाहिए। आपको जागने और भविष्य के लिए उत्साहित होने की जरूरत है।”

39. “मुझे किताबों से पाला गया। किताबें, और फिर मेरे माता-पिता”

40. “अगर कुछ काफी महत्वपूर्ण है, तो आप इसे करते हैं, भले ही हालात आपके पक्ष में न हों।”

41. “मुझे लगता है कि सामान्य लोगों के लिए असाधारण होना चुनना संभव है।”

42. “जब मैं एक बच्चा था, तो मैंने एक बात कही: ‘मैं कभी अकेला नहीं रहना चाहता।’ मैं यही कहूंगा।”

43. ​​”अगर कुछ काफी महत्वपूर्ण है, तो संभावित परिणाम विफल होने पर भी आपको प्रयास करना चाहिए।”

44. “मेरा मतलब है, मुझे लगता है कि अगर लोग अस्थिरता के बारे में चिंतित हैं, तो उन्हें निश्चित रूप से हमारे स्टॉक को नहीं खरीदना चाहिए। मैं यहाँ नहीं हूँ [on an earnings call] आपको खरीदने के लिए मनाने के लिए [Tesla] भण्डार। अगर अस्थिरता डरावनी है तो इसे न खरीदें। तुम वहाँ जाओ।”

45. “जब कुछ महत्वपूर्ण है तो आपको कोशिश करनी चाहिए, भले ही संभावित परिणाम विफल हो।”

46. “उन कंपनियों में स्टॉक खरीदें और रखें जहां आप उत्पाद रोडमैप पसंद करते हैं, जहां आप नहीं बेचते हैं।”

47. “शिक्षा मूल रूप से आपके मस्तिष्क में डेटा और एल्गोरिदम डाउनलोड कर रही है।”

48. “कुछ कारण होने चाहिए कि आप सुबह उठते हैं और आप जीना चाहते हैं। आप क्यों जीना चाहते हैं? क्या बात है? आपको क्या प्रभावित करता है? आप भविष्य के बारे में क्या प्यार करते हैं?”

49. “केवल एक चीज जो करना समझ में आता है वह है अधिक सामूहिक ज्ञानोदय के लिए प्रयास करना।”

50. “मुझे लगता है कि यह सलाह का सबसे अच्छा टुकड़ा है: लगातार सोचें कि आप चीजों को बेहतर तरीके से कैसे कर सकते हैं और खुद से सवाल कर सकते हैं।”

51. “जब कोई चीज काफी महत्वपूर्ण हो। आप इसे करते हैं। भले ही हालात आपके पक्ष में न हों।”

52. “बनाए गए शब्दकोषों का अत्यधिक उपयोग संचार के लिए एक महत्वपूर्ण बाधा है” […] कोई भी वास्तव में इन सभी योगों को याद नहीं रख सकता है और लोग एक बैठक में गूंगा नहीं दिखना चाहते हैं, इसलिए वे वहां अज्ञानता में बैठते हैं। यह नए कर्मचारियों के लिए विशेष रूप से कठिन है।”

53. “विज्ञान ब्रह्मांड में मौजूद चीजों के बारे में आवश्यक सत्य की खोज कर रहा है, इंजीनियरिंग उन चीजों को बनाने के बारे में है जो कभी अस्तित्व में नहीं थीं”

शेयर करें:

Leave a Comment